मुझे किस उम्र में रेटिनॉल का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए

मुझे किस उम्र में रेटिनॉल का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए

त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी के मामले में, बीसवीं सदी के अंत में रेटिनॉल का उपयोग शुरू करने और पहली झुर्रियों को कम करने की सिफारिश की जाती है।

क्योंकि इस आयु वर्ग में कोशिकाओं का नवीनीकरण कम होता है और उत्पादन कम होता है। कोलेजन बूँदें। यह एक उत्कृष्ट निवारक और सुधारात्मक एंटी-एजिंग उपचार है।

तैलीय या धब्बेदार त्वचा के लिए रेटिनॉल का उपयोग करने के मामले में, यह आमतौर पर पहले (किशोरावस्था में) उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग वयस्कता में भी किया जा सकता है, मृत कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को खोलने और बंद करने और सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने की इसकी क्षमता के लिए धन्यवाद।

रेटिनॉल का सही इस्तेमाल कैसे करें?

क्योंकि रेटिनॉल एक "शक्तिशाली" सक्रिय संघटक है, इसका उपयोग शुरू करते समय कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है।

• धीरे-धीरे उपयोग करना शुरू करें: 3 दिनों में एक बार, फिर 2 दिनों में एक बार, यदि आपकी त्वचा इसे सहन कर लेती है, तो आप दैनिक उपयोग पर स्विच कर सकते हैं।

• अपनी त्वचा को इस अणु को अवशोषित करने और सहन करने का समय देने के लिए रेटिनॉल की कम मात्रा वाले उत्पाद से शुरुआत करें।

• जब आप रेटिनॉल का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो कुछ समय के लिए छीलना बंद कर दें ताकि आपकी त्वचा बहुत अधिक थके नहीं। 1 या 2 महीने के बाद, आप ग्लाइकोलिक एसिड या मैलिक एसिड जैसे एक्सफ़ोलीएटिंग एसिड का पुन: उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, रेटिनोल का उपयोग करने से ठीक पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से बचें।

• रेटिनॉल लगाने से पहले और बाद में अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें, उदाहरण के लिए हाइलूरोनिक एसिड सीरम और उसके बाद मॉइस्चराइज़र, क्योंकि रेटिनॉल त्वचा में जलन और शुष्कता पैदा कर सकता है।

• प्रतिदिन कम से कम एसपीएफ 30 (सनस्क्रीन या एसपीएफ युक्त मॉइस्चराइजर के रूप में) से अपनी त्वचा की रक्षा करें, क्योंकि रेटिनॉल प्रकाश के प्रति संवेदनशील होता है। इस वजह से इसे शाम को सोने से पहले लगाना बेहतर होता है।

अगर मेरी त्वचा चिड़चिड़ी, लाल है, या रेटिनोल बर्दाश्त नहीं करती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

जब आप पहली बार रेटिनॉल का उपयोग करना शुरू करते हैं तो लाली, सूखापन या जलन का अनुभव करना काफी सामान्य है। चूंकि सेल नवीनीकरण तेजी से होता है, त्वचा की सतह पर मृत कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं जैसे एक्सफोलिएट किया जाता है, जो त्वचा को सूखता है और इसे अधिक संवेदनशील बनाता है। हालाँकि, 2 या 3 सप्ताह के बाद त्वचा को इसकी आदत पड़ने का समय मिल जाना चाहिए और अब आपको किसी भी क्षेत्र में लालिमा, कसाव या सूखापन का अनुभव नहीं होना चाहिए।

यदि आप तीन सप्ताह से अधिक समय से इन भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं, तो रेटिनॉल के उपयोग की आवृत्ति को कम करने का प्रयास करें। यदि आप जलन या तीव्र झुनझुनी महसूस करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपना इलाज बंद कर दें। आपकी त्वचा रेटिनॉल को बर्दाश्त नहीं कर सकती है या इस शक्तिशाली सक्रिय के लिए बहुत संवेदनशील हो सकती है।

कितने समय बाद हम त्वचा पर रेटिनॉल के प्रभाव देख सकते हैं?

रेटिनॉल के प्रभाव आमतौर पर 2 से 3 महीने या 8 से 12 सप्ताह के बीच देखे जाते हैं। हालांकि, आवेदन में नियमित होना जरूरी है और दैनिक दोहरी सफाई जैसे दिनचर्या के पूरे रखरखाव को न भूलें, जिससे रेटिनोल परिणामों को मजबूत करना संभव हो जाता है।

एक बार फिर, यह सब आपके उपचार में रेटिनोल एकाग्रता, उपयोग की आवृत्ति, साथ ही साथ आपकी त्वचा पर निर्भर करता है।

रेटिनॉल का उपयोग कब किया जाता है?

रेटिनॉल सीरम, रेटिनॉल क्रीम, रेटिनोल एक्सफोलिएटर, रेटिनॉल मास्क और यहां तक ​​कि रेटिनॉल आई एरिया: रेटिनॉल एक घटक है जिसका उपयोग कई चेहरे के उपचारों में किया जाता है, इसके कई लाभों और उम्र या दोषों को कम करने में प्रभावशाली परिणामों के लिए धन्यवाद।

विशेष रूप से, आप रेटिनॉल को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं:

• जब आप मल्टीविटामिन थर्मोफोलिएंट जैसे रेटिनॉल से भरपूर एक्सफोलिएंट से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। यह सेल टर्नओवर को तेज करता है और त्वचा की बनावट में सुधार करने और छिद्रों को कम करने के लिए एक्सफोलिएट करता है। त्वचा को चमकदार और एकीकृत करते हुए गहरी झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है।

• रेटिनॉल मास्क में, त्वचा को चमक देते हुए 10 मिनट से भी कम समय में त्वचा को मजबूत और कसने के लिए। मल्टीविटामिन पावर रिकवरी मास्क त्वचा की मरम्मत, मरम्मत और मोटा करने के लिए विटामिन ए (रेटिनोल), सी और ई से समृद्ध है। यह गहरे धब्बे वाली या गहरी झुर्रियों वाली त्वचा के लिए आवश्यक है।

• Retinol शुद्ध रात का तेल

वयस्क धब्बे और त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए प्रवण त्वचा के लिए यह उपचार आवश्यक है। रेटिनॉल झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने और त्वचा की टोन को भी कम करने के लिए सेल पुनर्जनन को तेज करता है। सैलिसिलिक एसिड इसे खामियों को दूर करने और शुद्ध, चिकनी और स्पष्ट त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।

• आंखों के चारों ओर रेटिनॉल के साथ एज रिवर्सल आई कॉम्प्लेक्स। एज रिवर्सल आई कॉम्प्लेक्स एक शाम का उत्पाद है जिसमें माइक्रोएन्कैप्सुलेटेड रेटिनॉल होता है जो आंखों के आसपास की त्वचा में उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। यह विशेष रूप से नाजुक आंख क्षेत्र के लिए तैयार किया जाता है, जो चेहरे पर सबसे पतली त्वचा है (अधिकांश रेटिनॉल उत्पादों के लिए बहुत संवेदनशील)।

रेटिनॉल त्वचा पर कैसे काम करता है?
क्या यह मृत त्वचा, पिंपल्स या लाली का कारण बनता है?
कभी-कभी आपकी त्वचा को रेटिनॉल की आदत पड़ने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। इस बीच, कोमलता के अन्य रूपों के बीच, आप "डैंड्रफ" और लाली की तरह दिखने वाले छोटे धक्कों का अनुभव कर सकते हैं। यह सामान्य है और एक बार जब आपकी त्वचा रेटिनोइड रिसेप्टर्स का निर्माण कर लेती है तो इसे बंद कर देना चाहिए। कुछ लोग इसे "क्लींजिंग" अवधि कहते हैं, लेकिन यह वास्तव में आपकी त्वचा है।ट्रोल एक्सपोजर के जरिए अपने खरीदार बना रहे हैं।

क्या रेटिनॉल दाग देता है?

रेटिनॉल उम्र के धब्बे (हाइपरपिग्मेंटेशन) का कारण नहीं बनता है। वास्तव में, इसका उपयोग उनकी उपस्थिति को कम करने में मदद के लिए किया जाता है। हालाँकि, रेटिनॉल आपकी त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, इसलिए यदि आप रेटिनॉल रूटीन का पालन कर रहे हैं, तो आपको सनस्क्रीन लगाना चाहिए और इसे अक्सर लगाना चाहिए। सूरज की कोई भी क्षति प्रभावों को दूर कर सकती है और धब्बे और त्वचा की उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण प्रकट होने का कारण बन सकती है।